पतले होने के लिए क्या करें । मोटापा कम करने के कुछ असरदार तरीके

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जो लोग मोटापे से परेशान है वे अक्सर पतले होने के लिए क्या करें ये सोचते रहते है। मोटापा या वजन का ज्यादा बढ़ जाना किसी की भी पर्सनालिटी खराब कर देता है। देखा जाए तो मोटापा एक लाइफस्टाइल डिजीज है, जिसके कारण कई अन्य प्रकार के बीमारियों का शिकार हो सकते है। गलत खान पान और एक्सरसाइज की कमी या अन्य कारणों से भी बॉडी में फैट जमा हो जाता है। ऐसे में आगे चल कर ये समस्या उच्च रक्त चाप, ह्रदय रोग, डायबिटीज, किडनी का इन्फेक्शन और मधुमेह जैसे रोगों का कारण बन सकता है।

patle hone ke liye kya karen

ऐसे में लोग अपना वजन कम करने के लिए कई प्रकार की डाइट और वर्कआउट अपनाते हैं लेकिन फिर भी वे अपना मोटापा कम नहीं कर पाते। एक बार वजन बढ़ गया  तो फिर कम करना मुश्किल हो जाता है लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिनकी मदद से आप वजन कम करके ना केवल एक पतला शरीर पा सकते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नही है कि पतले होने के लिए क्या करें, यहाँ हम मोटापा कम करने के लिए कुछ तरीके लेकर आए हैं। आपको बस इन तरीको को फॉलो करना है फिर देखिएगा आप एक अच्छी पर्सनालिटी और पतला शरीर पा सकते हैं।

पतले होने के लिए क्या करें

जल्दी पतले होने के लिए एक्सरसाइज

आइये अब जानते हैं कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जिनको नियमित रूप से करना पर मोटापा कम कर पाएंगे हो।

रनिंग

रोजाना दौड़ लगाना मोटापे को कम करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। आपको रोज सुबह अपनी क्षमता के अनुसार दौड़ जरुर लगाना चाहिए। ये तरीका सबसे तेजी से मोटापा को घटा सकता है।

 क्रंचेज

पेट की चर्बी को तेजी से कम करने और सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए ये एक्सरसाइज बहुत लाभदायक साबित होती है। रोजाना संतुलित भोजन के साथ रेगुलर क्रंचेज करने से आपको जल्द ही लाभ दिखने लगेगा। जो लोग पेट कम करने की एक्सरसाइज की तलाश कर रहे है उनके लिए ये यह सबसे बेहतर एक्सरसाइज होगी।

 रस्सी कूदना

स्किपिंग करने से स्टैमिना तो बढ़ता ही है और साथ बॉडी फैट भी तेजी से बर्न होता है। अगर आप जल्दी से पतला होना चाहते है तो यह एक्सरसाइज आपके लिए बहुत कारगर साबित होगी। 

 प्लेंक

आपकी बॉडी के पूरी कोर में मजबूती लाने और मोटापे को कम करने के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज में आपको अपने पैरों के पंजे और हाथों पर अपना वजन टिकाना होता है जिससे की पूरे शरीर को जोर लगाना पड़ता है। अगर आप कोई अन्य एक्सरसाइज नहीं कर रहे हों तब भी आप इसे रेगुलर कर सकते हैं। यह एक तरह का सर्वांगासन है। 

सूर्य नमस्कार

जो लोग अक्सर सोचते है कि पतला होने के लिए क्या करें, उनके लिए सूर्य नमस्कार सबसे बेहतरीन और लाभदायक व्यायाम है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर फिट और लचीला हो जाता है। ये आपके बॉडी फैट को भी कम करने में मदद करता है।

पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए

नींबू पानी

रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी से भी आपको भूख महसूस होती है, ऐसे में कई लोग पानी पीने की बजाए कुछ खा लेते हैं। जब भी आपको भूख महसूस हो तभी एक ग्लास पानी पी लें। रोजाना सुबह गुनगुना पानी करें और फिर उसमें एक नींबू निचोड़कर पी जाएं। इससे आपको पतला होने में मदद मिलेगी। रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो पानी पीने की मात्रा को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

ग्रीन टी

वजन को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना ज्यादा प्रभावी होती है। मोटापे को कम करने के लिए अक्सर लोग ग्रीन टी का पिया करते हैं। ग्रीन टी आपके शरीर की थकान को दूर करता है और इसे पीने से जल्दी भूख भी नहीं लगती है। ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन पेट की चर्बी को कम करता है।

एलोवेरा जूस

सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है। इसमें फायबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो की पाचन को अच्छा बनाता है, कब्ज़ की शिकायत कम होती है और मोटापा बढ़ने से रोकता है।

पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए

पेट कम या पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए तो इस सूची में हम कई अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थ शामिल किए है जो आपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेंगे। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

मोटापा कम करने की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का पहला स्थान रहा है। पत्तेदार सब्जियों में थायलाकोइड्स (thylakoids – एक तरह का कंपाउंड) होता हैं, जो कि भूख को नियंत्रित रखने में मददगार होता हैं। यह हेल्दी वजन को मेंटेन करने में भी सहायक माना जाता हैं। 

रूट वेजिटेबल 

पतले होने के लिए आप डेली डाइट चार्ट में रूट वेजिटेबल को भी शामिल कर सकते हैं। कुछ रूट वेजिटेबल्स जैसे कि गाजर, मूली और प्याज में कार्ब्स कम होते हैं, जो वजन को नियंत्रित करते हैं। रूट वेजिटेबल में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। 

अंडा

आप अपने सुबह की डाइट में उबले हुए अंडे या ऑमलेट को शामिल कर सकते हैं। अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो बॉडी में फैट फ्री मास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, प्रोटीन का सेवन करने से भूख काफी कम हो सकती है, जिससे आप कम खाते हैं और इससे आपका वजन कम हो सकता है।

मछली

मछली में सैल्मन मछली हाई क्वालिटी प्रोटीन और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से समृद्ध होता हैं। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता हैं और आपके वजन को बढ़ने से रोकता है। 

मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो इन्फ्लेमेशन यानी कि सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्फ्लेमेशन, मोटापे और मेटाबॉलिक डिजीज के मुख्य कारणों में से एक होता है। 

चिकन

चिकेन में भी हाई प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें अन्य मीट की तुलना में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है, जो कि वजन को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है।

बीन्स और लैग्यूम

मोटापा को कम करने के लिए अपने डाइट में बीन्स और लैग्यूम को भी शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो जल्दी भूख लगने की समस्या को कंट्रोल कर सकती हैं। इससे शरीर के वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें सभी तरह के दाल, काली बीन्स और राजमा आदि आते हैं। 

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स 

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी वजन में कमी आ सकती है। इसके लिए आप लो फैट दूध, दही और पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो मोटापे को कम करने में मदद कर सकती है।  

ड्राई फ्रूट्स 

रोजाना मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता हैं। ड्राई फ्रूट्स फाइबर, प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रिएंट अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे कि ये पाचन तंत्र बेहतर बनाते है और वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है। ड्राई फ्रूट्स में आप काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता आदि का सेवन कर सकते हैं।

फल

फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये शरीर के वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। देखा जाए तो फलों में मैक्रोन्युट्रिएंट्स पाए जाते हैं और साथ ही इनमें फलो नैचुरल शुगर भी होता है। वहीं, इनमें मौजूद फाइबर, शुगर को तेजी से ब्लड स्ट्रीम में मिलने से रोक सकते हैं। फलों में वजन कम करने वाले गुण होते हैं, खासकर संतरा, अंगूर, सेब आदि।

पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

अगर आप पतले होना चाहते है तो आपको इन बातों का भी ध्यान रखना होगा कि किन चीजों को नहीं खाना है, इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। 

  • मोटापे को कम करने के लिए ज्यादा तले-भूने खाद्य पदार्थ और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।
  • जो लोग वजन घटाने वाली डाइट को फॉलो कर रहे हैं, उन्हें खासतौर पर फ्रोजेन और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • वजन कम के लिए सोडा ड्रिंक्स और शुगर ड्रिंक्स से भी आपको दूरी बनाकर रखना चाहिए।
  • अगर आप पतला होना चाहते है तो शुगर कोटेड और चॉकलेट कोटेड चीजों को खाने से बचें।
  • अधिक मात्रा में मिठाई का सेवन करने से भी बचना चाहिए।
  • पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए, इस सूची में चिप्स,फ्राइज, चखली, जैसे नमकीन भी शामिल हैं।

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको पतले होने के लिए क्या करें इसके बारे में बताया। हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। ऐसे ही फिटनेस से जुड़ी और भी जानकारी पाने के लिए आप हमारे और भी आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इन्हें भी पढ़े – पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

पूरे शरीर का वजन कैसे कम करें?

पूरे बॉडी का वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह हल्का गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसका सेवन करें। रोजाना रनिंग और स्किपिंग करें। फ़ास्ट फूड और ज्यादा तला-भुना खाने से परहेज करें।

पतला होने के लिए क्या खाएं क्या ना खाएं?

पतले होने के लिए आप डाइट में रूट वेजिटेबल, हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, फल और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। अगर आप पतला होना चाहते है तो शुगर कोटेड और चॉकलेट कोटेड चीजों को खाने से बचें साथ ही फ़ास्ट फूड और ज्यादा तला-भुना खाने से परहेज करें।

1 महीने में पतले कैसे होए?

पतले होने के लिए आप रोज सुबह हल्का गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसका सेवन करें। इसके अलावे आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते है। एक्सरसाइज में आप रोजाना रनिंग और स्किपिंग करें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment